खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिना मास्क के ट्रेन की यात्रा करने पर होगी जेल की सजा-जुर्माना। रेलवे का नया नियम, जाने विस्तार से।


ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं, तो फिर ये खबर आपके काम की है। कोरोना महामारी अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। बल्कि इसको लेकर जंग जारी है। परन्तु इस सबके बीच रेलवे ने लोगों के जनजीवन को सामान्य एवं यात्रा को सुगम बनाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। धीरे-धीरे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। केवल इतना ही नहीं, यात्रियों के सुरक्षा को लेकर भी खास इंतजाम किए गए हैं।


RTF ने जारी की गाइडलाइंस


रेलवे ने ट्रेनों में यात्रा को लेकर नया नियम बनाया है। जिसके अनुसार यात्रियों को ट्रेन में मास्क लगाना जरूरी है। अन्यथा बिना मास्क पाये जाने पर रेलवे जुर्माना वसूल करेगी। वहीं जुर्माना नहीं चुकाने की स्थिति में जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। RTF( रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ) ने इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसे आप अनदेखा बिल्कुल भी ना करें।


सर्दी-खांसी एवं बुखार की स्थिति में यात्रा से मनाही


मालूम हो कि पर्व-त्योहारों को लेकर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। यात्रियों को रेलवे का नया नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। गाइडलाइन के मुताबिक यात्रियों को ट्रेन और स्टेशन परिसर में मास्क पहनना जरूरी होगा। हां यदि सर्दी-बुखार-जुकाम-खांसी है तो सफ़र की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को भी यात्रा नहीं करने दिया जाएगा।


रेलवे एक्ट के इस प्रावधान के तहत सजा


बता दें कि जिस यात्री ने कोरोना टेस्ट को लेकर अपना सैंपल दिया है, लेकिन रिपोर्ट नहीं मिलने तक उन्हें भी यात्रा करने से रोका जाएगा। प्लेटफार्म और ट्रेन में गंदगी फैलाने पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। जिसपर रेलवे एक्ट 1989 की धारा 145, 153 और 154 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

461 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें