खोज करे
  • DARBHANGA CITY

रेलवे ने टिकट बुकिंग और रद्द को लेकर अपने नियमों में किया आज से बड़ा बदलाव।


दुर्गापूजा-दीपावली की त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान की है। आज 10 अक्टूबर से रेलवे का नया नियम लागू हो गया है। जिसमें ट्रेन खुलने के पांच मिनट पहले तक यात्रियों को टिकट रद्द करने एवं बुकिंग की सुविधा उपलब्ध हो गई है। वही ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का फर्स्ट चार्ट, स्टेशन पर ट्रेन चलने से करीब चार घंटे पहले, और सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन चलने के 30 मिनट से पांच मिनट पहले तैयार होगा।


नई व्यवस्था से यात्रियों को सीधा लाभ


बता दें दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने तक पैसेंजर टिकट बुक या रद्द करा सकते है। वही टिकट रद्द कराने के कंडीशन में सीटें खाली हो जाती है, तो दूसरे रिजर्वेशन चार्ट की तैयारी होने तक पीआरएस काउंटर और ऑनलाइन बुक किया जा सकेगा। कोरोना वायरस को लेकर काफी दिन से रेगुलर ट्रेनें अब भी बंद हैं। नई व्यवस्था लागू होने से यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा।


क्लोन ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट


इससे पहले ट्रेन में टीटीई अपनी खुब मनमानी करते थे, तत्काल रद्द हुए टिकट से खाली सीट पर टीटीई द्वारा यात्री से ज्यादा पैसा वसूल लिया जाता था। पर्व-त्योहारों को लेकर ट्रेन में एक बार फिर से रौनक लौटने लगी है। ट्रेनों में टिकटों के लिए वेंटिग लिस्ट दिखने लगी है। बता दें कि जिन स्पेशल ट्रेनों को क्लोन ट्रेन बना कर चलाया जा रहा है, उसमें भी वेटिंग टिकट का लंबा आंकड़ा पार कर गया है।

1093 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें