खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा एयरपोर्ट पर अब होगी नाइट लैंडिंग भी, रनवे एप्रोच लाइट के लिए एएआई ने जारी किया टेंडर।

दरभंगा में एयरपोर्ट पर जल्द ही 24 घंटे विमानों की आवाजाही संभव हो चलेगी, जिसको लेकर पटना और भारत के कई बड़े एयरपोर्ट के तर्ज़ पर दरभंगा में भी विमानों के लिए नाइट लैंडिंग की सुविधा तैयार की जायेगी। इसके लिए एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी हैं, जिसे लेकर एएआई द्वारा टेंडर के माध्यम से रनवे एप्रोच लाइट लगाने के लिए निविदा आमंत्रित किया गया हैं।


एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया पटना के इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिक विभाग की ओर से जारी निविदा के तहत, दरभंगा एयरपोर्ट पर 475.58 लाख की लागत से ( जीएसटी छोड़कर) ग्राउंड लैंडिंग फैसिलिटी को चार महीने के अंदर चयनित कंपनी द्वारा तैयार किया जायेगा। बताते चले की दरभंगा एयरपोर्ट पर रनवे एप्रोच लाइट लगाने का कार्य इस साल ही पूरा कर लिया जायेगा, जिसके बाद दरभंगा में भी रात को विमानों की लैंडिग की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।




दरभंगा में लगातार आ रही यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए, अब केंद्र सरकार और एयरपोर्ट से जुड़ी हुई कई एजेंसियां भी एयरपोर्ट पर सुविधा विस्तार को लेकर सक्रिय हो चली हैं। वही स्पाइसजेट भी दरभंगा से तीन नये रूटों पर अपनी सेवा शुरू करने जी रही हैं, तो कई कंपनियाँ भी दरभंगा से हवाई सेवा शुरू करने को तैयार है। मालूम हो की अपनी शुरुआत के मात्र दो महीने के अंदर में ही दरभंगा एयरपोर्ट यात्रियों की संख्या के मामले में भारत के टॉप 50 एयरपोर्ट में शामिल हो चला हैं। इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विस्तार और इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से युक्त करने हेतु हाल में ही दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने, एनओसी हेतु रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। रक्षा मंत्री और दरभंगा के सांसद की मुलाक़ात के बाद, एयरपोर्ट ऑथरिटी द्वारा रनवे एप्रोच लाइट को ले कर टेंडर सामने आया है।


दरभंगा एयरपोर्ट पर टेंडर निविदा को लेकर बिड डालने की प्रकिया आज से शुरू हो जायेगी, इच्छुक एजेंसी 23 जनवरी तक बिड डाल सकेगी। पटना में हाल के वर्षों में ही रात्रि विमान सेवा की सुविधा बहाल की गयी थीं, जिसके बाद दरभंगा बिहार में रात्रि सेवा वाला बिहार का दूसरा एयरपोर्ट बन जायेगा। वहीं दरभंगा में रनवे एप्रोच लाइट की सुविधा बहाल होते ही उत्तर बिहार सहित नेपाल की बड़ी अबादी के लिए हवाई सफ़र और आसान हो चलेगा।




1497 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें