खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार सरकार ने प्रशासन की तरफ से दुकान खोलने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन।



बिहार में कोरोना का प्रकोप अपने चरम पर पहुंच गया है। बताते चलें कि इसकी जद में आसानी से लोग आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण तेजी से बच्चों, व्यस्क एवं बुजुर्गों को अपना निशाना बना रही है। बढ़ते कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से लोगों के सामने विकट स्थिति उत्पन्न कर दी है। राज्य सरकार ने नाईट कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं सरकार ने प्रशासन की तरफ से दुकान खोलने को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है।



बता दें कि दुकान खोलने को लेकर जो नई गाइडलाइन जारी हुई है, उसके मुताबिक सभी दुकानों को तीन भागों में बांटा गया है। और उनके खोलने के लिए एक समय निर्धारित की गई है। जिसमें श्रेणी-1 के तहत खुलने वाली सभी दुकानें हफ्ते के सातों दिन खुलेंगे। इसमें मेडिकल, निजी क्लिनिक, किराना दुकान, ई-कॉमर्स, फल-सब्जी मंडी, पशु के चारा की दुकान, मीट एवं मछली की दुकान, अनाज मंडी, होम-डिलेवरी, सभी अस्पताल, डेयरी, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप, पेट्रोल पंप, ऑटोमोबाइल टायर समेत निर्माण सामग्री से जुड़ी सभी दुकानें शामिल हैं।



श्रेणी-2 में जो दुकान सम्मिलित हैं, उसे हफ्ते में तीन दिन खोलने का निर्देश दिया गया है। ये दुकानें सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को अपने निर्धारित समय पर ही खोली जा सकती है। इसमें इलेक्ट्रिक गुड्स, पंखा, कूलर की दुकान, मोबाइल-कंप्यूटर-लैपटॉप, सैलून, पार्लर, फर्नीचर ‌और सोना-चांदी की दुकान शामिल हैं।



श्रेणी-3 में शामिल दुकान मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खोली जाएगी। इसमें कपड़ा, रेडिमेड, जूता-चप्पल, ड्राई क्लीनर्स, बर्तन, स्पोर्ट्स-खेलकूद, कृषि से संबंधित मशीन की दुकान के अलावा वह सभी दुकान जो किसी भी श्रेणी में शामिल नहीं हो, उसे सम्मिलित किया गया है।



रविवार को श्रेणी-2,3 के तहत आने वाली सभी दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में ओला/उबर के साथ अन्य टैक्सी सिर्फ मेडिकल सुविधा तथा स्पेशल ट्रेन से आने-जाने वाले यात्रियों को स्टेशन से लाने और छोड़ने की छूट मिलेगी। परिवहन विभाग रिक्शा-ऑटो के परिचालन के लिए अलग से आदेश निर्गत करेगा।



फ़िलहाल गाइड लाइन के तहत पटना में इन नियमों का पालन अनिवार्य होगा, वहीं दरभंगा में ज़िलाधिकारी ने 18 अप्रैल को सरकार के द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत व्यपारियों से बैठक कर सप्ताह में स्वेच्छा से तीन दिन दुकान बंद रखने की अपील की। वहीं बाजार में होने वाली भीड़ को कम से कम करने के लिए सब्जी मंडियों को भी बड़े मैदानों में शिफ्ट किया जा रहा है। सुभाष चौक सब्ज़ी मंडी को राज स्टेडियम में तथा लहेरियासराय सब्जी मंडी को पॉलो मैदान में शिफ्ट करवाया जा रहा है।

5421 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें