खोज करे
  • DARBHANGA CITY

खुशखबरी! बिहार के इस रूट से दिल्ली के बीच जल्द ही तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू।



बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है। बताते चलें कि जल्द ही बिहार के रेल यात्रियों को तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने का मौका मिलने वाला है। जी हां सही सुना आपने, एक सितंबर से पटना से दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने की उम्मीद तेज हो गई है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के समय पर ही चलाने की योजना बनाई गई हैं। वहीं इसको लेकर राजेंद्र नगर टर्मिनल पर दो रैंक पहुंच चुके हैं, जहां रैक पर राजेंद्र नगर तेजस राजधानी स्पेशल का बोर्ड लगा हुआ है।


130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन



तेजस एक्सप्रेस ट्रेन पटना-दिल्ली रूट पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। बता दें कि पटना-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड रेल पटरियों की स्थिति देखकर 130 किमी प्रति घंटे तय की गई है। सूत्रों के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन पटना से शाम 07.10 में खुलेगी और नयी दिल्ली में सुबह के 07.40 में पहुंचेगी। हालांकि अभी रेलवे द्वारा इसकी अधिसूचना जारी होने के बाद सही समय-सारिणी के बारे मे पता चल सकेगा। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन हैं, जो 20 डिब्बों के साथ सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।


देश की पहली ऐसी ट्रेन जो सभी सुविधाओं से लैस



सुविधाओं से सुसज्जित राजधानी एक्सप्रेस से भी आगे है तेजस एक्सप्रेस

*तेजस एक्सप्रेस की बोगियों के दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तरह स्वचालित होंगे। जब तक कोच के सभी दरवाजे बिना किसी रुकावट के बंद नहीं हो जाएंगे, तबतक ट्रेन नहीं चलेगी।


*ट्रेन की बोगियों के अंदर डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं। जिसपर आने वाले स्टेशन की जानकारी दिखती रहेगी। इसके साथ ही ट्रेन के अंदर ही अनाउंसमेंट की भी सुविधा होगी।


* तेजस एक्सप्रेस में बैठकर आप मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

*तेजस एक्सप्रेस के कोच के अंदर साइड में केवल एक सीट दी गई है, ताकि ट्रेन में ज्यादा लोग ना दिखें।

*कोच में चाय और कॉफ़ी की वेंडिंग मशीन लगी है, हालांकि कोरोना काल के चलते अभी यह बंद होंगे।

*प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन की सुविधा है।

*तेजस में जानेमाने शेफ की ओर से तैयार मनपसंद खाना परोसा जाएगा।

*ट्रेन में पानी की कम खपत वाले बायो-वैक्यूम शौचालय हैं।

*शौचालय में टचलेस पानी का नल, साबुन डिस्पेंसर और हाथ सुखाने की मशीन लगाईं गई है।



7164 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें