खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दो गज की दूरी और मास्क लगाना जरूरी, WHO ने मास्क लगाने की हिदायत के साथ जारी की गाइडलाइन।


WHO (World Health Organization) ने कोरोना को लेकर फिर सख्त हिदायत दी है। खासकर उन इलाकों के लिए वॉर्न किया है, जहां कोविड-19 संक्रमण के मामले सबसे अधिक हैं। WHO के अनुसार, दुकानों, वर्कप्‍लेस और स्‍कूलों समेत वैसी जगह जहां पर्याप्‍त वेंटिलेशन का इंतजाम नहीं है वहां हमेशा और नियमित तौर पर मास्‍क पहनना अनिवार्य है।


मास्क लगाने से कोरोना का खतरा कम


WHO के अनुसार, यदि 1 मीटर यानि 3 फीट की शारीरिक दूरी बरकरार नहीं रख पा रहे, 12 या उससे अधिक उम्र के बच्‍चों को भी मास्‍क पहनना होगा। चाहे वे पर्याप्‍त वेंटिलेशन वाले मकान में क्‍यों न हो। WHO की प्रवक्‍ता माग्रेट हैरिस ने कहा कि मास्‍क पहनने को लेकर दिए गए ये सुझाव बड़े बदलावों में से एक है और यह जून में दी गई सलाह का अपडेट है। मास्क लगाने के बाद कोरोना वायरस के अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है।


कोरोना का किसी भी मौसम या जलवायु से संबध नहीं


कोरोना संक्रमण का मौसम या जलवायु से कोई संबंध नहीं है। इसको लेकर ब्राजील और अमेरिका का उदाहरण देते हुए बताया है कि इन दोनों देशों में गर्मी होने के बाद भी मामले सबसे अधिक हैं। WHO ने कहा, 'घरों के भीतर भी नॉन मेडिकल मास्‍क पहनना अनिवार्य है। उन्‍होंने आगे कहा कि सभी हेल्‍थ केयर संस्‍थानों, कॉमन एरिया जैसे कैफेटेरिया और स्‍टाफ रूप आदि में भी मास्‍क पहनना है।


12 साल से अधिक बच्चों को मास्क लगाना जरूरी


समय-समय पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से संक्रमण से बचाव व उपायों को लेकर दिशानिर्देश दिए जाते हैं। अगस्‍त में बच्‍चों के मास्‍क पहनने को लेकर संगठन ने कहा था, ' 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को वयस्कों की तरह मास्क पहनना चाहिए। विशेष रूप से तब जब शारीरिक दूरी मेंटेन न हो रही हो और उस क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा हो।


नियम तोड़ने वाले को सामुदायिक सेवा में लगाने का निर्देश


वहीं भारत में गुजरात हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि, जो भी मास्क पहनने के नियम का उल्लंघन करता है उसपर जुर्माना लगाने के साथ कोविड-19 देखभाल केंद्र में 10-15 दिनों के लिए सामुदायिक सेवा करने को लिए भेज दिया जाए। ऐसा करने से लोगों में मास्क पहनने के प्रति जागरूकता बढ़ेगा।

507 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN