जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा जल्द बहाल।

भारत-नेपाल के बीच जल्द ही रेल परिचालन बहाल होगी। बता दें कि इसको लेकर नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव कल यानि मंगलवार को जयनगर से सटे नेपाल के इनरवा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची थी। नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने रेल सेवा को लेकर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया, जिसमें उन्होंने कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का बहुत बड़ा योगदान है, जिसके लिए नेपाल सरकार हमेशा उनका कृतज्ञ रहेगी।

जल्द रेल यातायात बहाल

मालूम हो कि भारत-नेपाल के बीच ट्रेन परिचालन शुरू करने को लेकर लंबे समय से प्रकिया चल रही है। लेकिन कोरोना महामारी और बाढ़ की विभीषिका के साथ कुछ टेक्निकल समस्या के कारण जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में विलंब हो रही है। लेकिन अब इस पर राहत की खबर सामने आई है। जहां नेपाल सरकार द्वारा सभी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है। और बहुत जल्द इस रूट पर रेल परिचालन बहाल हो जाएगी।

दोनों देशों के बीच संबंध होंगे प्रगाढ़

नेपाल यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव के कहे अनुसार भारत और नेपाल केवल पड़ोसी देश ही नहीं है बल्कि दोनों देशों के बीच बेटी-रोटी का संबंध है। हमारे आपसी संबंध रिश्तेदार जैसे रहे हैं और इस मधुर संबंध को आगे बढ़ाने में यह रेलगाड़ी पुल का काम करेगी। ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद दोनों देशों के बीच आवाजाही बढ़ेगी। इससे दोनों देशों की संस्कृति तो समृद्ध होगी ही वहीं व्यापारिक रिश्ते भी प्रगाढ़ होंगे। नेपाल यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने इनरवा रेलवे स्टेशन पर बने भंसार ऑफिस, कंट्रोल रूम और टिकट रूम का निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.